कोरोना की दूसरी लहर में लक्षणों में भी हुए हैं काफी बदलाव, जानें नए लक्षणों के बारे में

कोरोना की दूसरी लहर में लक्षणों में भी हुए हैं काफी बदलाव, जानें नए लक्षणों के बारे में

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस एक बार फिर से देश में काफी तेजी से फैलना शुरू हो गया है। दूसरी लहर पहले की अपेक्षा खतरनाक है। क्योंकि ये ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहr है। देश में अब एक लाख से ज्यादा लोग एक दिन में संक्रमित हो रहे हैं। वहीं काफी ज्यादा संख्या में इसकी वजह से लोगों की मौत भी हो रही है। हालांकि वैक्सीनेशन की प्रकिया चालू है, लेकिन अभी भी सभी लोगों को वैक्सीन लग नहीं पाई है। इसकी वजह से कोरोना के मरीजों की संख्या काफी तेजी बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में जब तक वैक्सीन नहीं लगता है तब तक सावधानी बरतनी काफी जरूरी है। सावधानी के साथ-साथ एक काम कर सकते हैं कि हम कोरोना के लक्षणों पर भी ध्यान दें तो इससे बचा जा सकता है।

पढ़ें- Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

दूसरी लहर में कोरोना के लक्षणों में भी थोड़ा बहुत बदलाव आया है। ऐसे में आइए आज जानते हैं कि कोरोना के लक्षणों में क्या बदलाव हुआ है।

कोरोना वायरस के लक्षणों में बदलाव

जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से बड़ी संख्या में ऐसे लोगों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो रही है, जिन्हें न बुखार आया और न ही सर्दी-जुकाम हुआ। ये सभी लोग ऐसे थे जो बदन दर्द, सिर दर्द या पेट दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास पहुंचे और जब उनका आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ तो पता चला कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इससे ये साफ होता है कि कोरोना का नया स्ट्रेन काफी ज्यादा खतरनाक है।+

पेट दर्द, बदन दर्द जैसे लक्षणों को न करें इग्नोर

डॉक्टरों की मानें तो पेट में दर्द, उल्टी-दस्त, बदन दर्द की शिकायत लेकर आने वाले करीब 40 प्रतिशत मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। कोरोना के पहले लहर में सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देने की वजह से ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि अभी भी कोरोना के यही लक्षण हैं। यही वजह है कि बहुत से लोग पेट दर्द, सिरदर्द या बदन दर्द की समस्या होने पर डॉक्टर के पास जाने के बजाए घर पर ही घरेलू नुस्खों से इलाज करना जरूरी समझते हैं। लेकिन, जब लंबे समय तक बीमारी ठीक नहीं होती तब वे डॉक्टर के पास जाते हैं और तब तक वायरस शरीर को काफी नुकसान पहुंचा देता है। 

ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय तक बदन दर्द या पेट में दर्द की समस्या हो तो देर किए बिना कोरोना का टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। कोरोना का नया स्ट्रेन युवाओं और बच्चों को भी तेजी से संक्रमित कर रहा है। इसलिए, इस बार ज्यादा सावधानी बरतनें की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त, एक्टिव मरीज दर बढ़ी, देखें राज्यवार आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।